26 सित॰ 2021

ATM Card Debit Card और Credit Card में अंतर क्या है

By:   Last Updated: in: ,

 

atm card debit aur credit card mein kya antar hai, atm card aur debit card mein antar, atm card and debit card difference

आप भी किसी न किसी कार्ड का इस्तेमाल जरूर करते होंगे तो आइये जानते है Atm card debit card और credit card में अंतर क्या है आजकल सभी काम ऑनलाइन हो गए है फिर वो कपड़ो की शॉपिंग हो है या मोबाइल रिचार्ज सभी कामो को घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है।

ऑनलाइन बैंकिंग के युग मे बैंक अथवा वित्तीय संस्था सभी कार्ड बेस्ट ट्रांजेक्शन की  सुविधा देने लगी है ठीक ऐसे ही एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिये आसानी से पैसो का ट्रांजेक्शन किया जा सकता है जैसे इन कार्ड्स के नाम अलग है बैसे ही इनके काम भी एक दूसरे से अलग है तो एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर क्या है ये भी जान लेते है।

एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर

ये तो हम सभी जानते है तीनो कार्ड हमारी खरीदारी और लेनदेन को आसान बनाने का काम तो करते ही है फिर चाहे वो शॉपिंग करना, मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल भरना, या पैसो का लेनदेन करना हो पर इन कार्ड्स में कुछ विशेष अंतर भी है जिन्हें आगे बताया गया है।

ATM Card क्या है

ये कार्ड आपके बैंक से लिंक होता है जिसका इस्तेमाल केवल एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए किया जाता है साथ ही इस कार्ड की पहचान इन तरीके से भी की जा सकती है कि इस कार्ड में किसी तरह को कोई logo देखने को नही मिलता है।

ATM कार्ड से एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए चार अंक के पिन की आवश्यकता होती है एवं इस कार्ड का इस्तेमाल एटीएम मशीन के अलावा और कही नही किया जा सकता है।

Debit Card क्या है

डेबिट कार्ड आपको बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह ही लगेगा लेकिन आप इसे logo की मदद से आसानी से पहचान सकते है क्योंकि इसमें रुपये बीज और मास्टर कार्ड का logo देखने को मिल जाता है।


इस कार्ड को ATM मशीन में इस्तेमाल करने के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और स्विफ् मशीन से स्विफ् कर पेमेंट कर सकते है।

दोस्तों डेबिट कार्ड भी आपके बैंक खाते से लिंक होता है जिस कारण आप उतने ही पैसे निकाल सकते है जितने आपके लिंक बैंक खाते में है।

Credit Card क्या है

क्रेडिट कार्ड के दिखने की बात करे तो ये डेबिट कार्ड की तरह ही होता है और इसमें भी रुपये बीज व मास्टर का logo मिल जाता है।

इसकी मदद से हम शॉपिंग मोल और रेस्टोरेंट इत्यादि में स्वेफ मशीन की मदद से पेमेंट कर सकते है।

लेकिन क्रेडिट card की महीने की एक स्पेंड लिमिट होती है जिससे स्पेंड लिमिट से अधिक खर्च नही किया जा सकता है।

साथ ही आपको इस कार्ड का हर महीने पेमेंट करना होता है यदि आप सोच रहे है कि क्रेडिट कार्ड का पेमेंट नही करते या पेमेंट करने में लेट हो जाते है तो बैंक आपसे पेनल्टी के रूप में ब्याज बसूलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment