21 सित॰ 2021

सस्ता डेयरी फार्म कैसे बनाएं | how to build a cheap dairy farm in hindi

By:   Last Updated: in: ,

सस्ता डेयरी फार्म कैसे बनाएं | how to build a cheap dairy farm in hindi

नमस्कार दोस्तों आज का टॉपिक बहुत ही जबरदस्त होने वाला है अगर आप सस्ता डेयरी फार्म खोलने की सोच रहे है तो इस पोस्ट में जानेंगे sasta dairy farm kaise banaen बैसे तो आपको पता ही होगा डेयरी फार्म बनाना इतना आसान नहीं है क्योंकि इस काम मे रिस्क भी है और अधिक धन की आवश्यकता होती है इसलिए एक आम नागरिक के लिए डेयरी फार्म का बिजनेस खोल पाना इतना आसान नहीं है लेकिन आप टेंशन न ले में आपके लिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया लेकर आया हूँ जिससे आप कम कीमत में एक Sasta dairy farm खोल सकते है।

    सस्ता डेयरी फार्म कैसे बनाएं

    अगर आप कम लागत में एक अच्छा डेयरी फार्म खोलना चाहते है तो सबसे पहले आपको अच्छी जगह का चुनाव करना होगा साथ ही इस बात का भी पूरा ख्याल रखे आप जिस स्थान का चुनाव कर रह है वहाँ पानी के भरपूर संसाधन उपलब्ध हो अगर डायरी फार्म भैंस के लिए बनाया गया है तो पानी की और भी ज्यादा जरूरत आपको पढ़ने वाली है।

    1. भैंस की डेयरी

    पशुओं की सुरक्षा : सस्ते डेयरी फार्म की बात की जाए तो सबसे पहली बात आती है पशुओं की सुरक्षा और चोरी से बचाने का इंतजाम करना, इसके लिए आप बाउंड्री के लिए तार की तारफेन्सी का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि ये ईंटों-सीमेंट की तुलना में काफी सस्ती पड़ेगी साथ ही आप गाँव-भैंसों को चोरी से बचाने के लिए चार-पांच देशी कुत्ते भी पाले जो आपके पशुओं की चोरी होने एवं अन्य जानवरों से भी हिफाजत करते है।

    सस्ता प्लेटफॉर्म : अब बात करते है प्लेटफॉर्म की अगर आप सस्ता प्लेटफॉर्म बनाना चाहते है जो कि ऐसा हो गोबर और मूत्र से गीला न हो तो इसके लिए दो सस्ते और मजबूत तरीके बता रहा हूँ पहला तो आप नदी में मिलने वाली मुरम का इस्तेमाल कर सकते है जो कि आपको बेहद ही सस्ता पड़ेगा।

    दूसरा है ईंट का जी हाँ आप मिट्टी की पकी हुई ईंटों से भी यह प्लेटफॉर्म बना सकते है जो कि बेहद सस्ता और मजबूत होगा और खुरदुरा भी होगा जिससे आपके पशुओं के फिसलने की संभावना भी नहीं होगी।

    डेयरी फार्म शेड : आपको पशुओं को बारिश और गर्मी से बचाने के लिए शेड की आवश्यकता पड़ेगी अगर आप ऐसे क्षेत्र से है जहाँ सामान्य टेम्परेचर रहता है तो आप नॉर्मल टीनसेन्ट का शेड बना सकते है जो आपको ज्यादा महंगा नही पढ़ेगा यदि आप सस्ता टिकाऊ शेड बनाना चाहते है इसके लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें।

    2. सस्ता और टिकाऊ डेयरी फार्म शेड कैसे बनाएं

    पहले तो आपको बता दूं शेड का मतलब होता है जानवरों को धूप और बारिश बचाने के लिए जो छत बनाई जाती है उसे ही शेड बोला जाता है जिसे देशी भाषा में छप्पर बोला जाता है अगर आप बेहद कम लागत में सस्ता और टिकाऊ शेड चाहते है जो कि 20 से 30 हजार के अंदर हो एवं जिसमे आराम से 20 पशुओं को रखा जा सके।

    बैसे तो सीमेंट की शेड बनाने का खर्च लाखों में आता है लेकिन में आपको बेहद सस्ती शेड बनाने का तरीका बताऊंगा इसके लिए सबसे पहले आपको बांस की जाली तैयार करना है उसके ऊपर कागज के पुस्टों को बिछाएं इस तरह कागज के पुस्टों को अच्छे से सेट करने के बाद बड़े ध्यान से पॉलिथीन को बिछाना है जो पानी को अंदर आने से रोखेगी।

    आपको पशुओं को पानी से बचाने के साथ गर्मी से भी बचाना होगा अगर आप डेयरी फार्म में भैंस रखते है तो फिर ऐसा शेड बनाना और भी जरूरी हो जाता है जो गर्मी में भी ठंडा रहे इसके लिए आपको पॉलिथीन के ऊपर अच्छी घनी सरकंडे या घांस बिछानी है और इसे एल्युमिनियम के तार से अच्छे से बांध देना है क्योंकि एल्युमिनियम बारिश और गर्मी दोनों से खराब नहीं होती है जिससे आपको बार-बार मरम्मत की जरूरत नहीं पड़ेगी।

    3. किसान डेयरी फार्म कैसे शुरू करे

    अगर आप एक किसान है ओर गांव में ही डेयरी फार्म खोलना चाहते है क्योंकि शहर में तो डेयरी फार्म खोलने के सभी संसाधन होते है जिससे आसानी से एक अच्छा डेयरी फार्म बनाया जा सकता है अगर आप यही काम गांव में करे तो ये इतना आसान नहीं है क्योंकि शहर से गांव सामान का लाना ले जाना ऐसे में काम तोड़ा मुश्किल और महँगा हो जाता है।

    गांव में सस्ता डेयरी फार्म तैयार करने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीकों को आजमा सकते है इससे आप कम लागत में एक अच्छा बिजनेस सेटअप कर सकते है बैसे भी गांव में पशुओं को चराने के भरपूर संसाधन होते है इस तरह कोई भी किसान डेयरी फार्म खोल सकता है।

    4. डेयरी फार्म ट्रेनिंग कहाँ से करे

    ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं के लिए डेयरी फार्म का बिजनेस जबरदस्त बिजनेस का विकल्प है अगर आप सिर्फ 10 वीं पास ही है तो भी डेयरी फार्म की ट्रेनिंग ले सकते है क्योंकि पंजाब में डेयरी फार्म, मिल्क प्रोडक्शन और पशुपालन की एक महीने की ट्रेनिंग दी जाती है आपकी ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सरकार आपको खुदका डेयरी फार्म खोलने के लिए लोन भी देती है।

    इसके अलावा आप अपने जिले के पशुपालन विभाग में जाकर भी डेयरी फार्म, पशुपालन, पोल्ट्री फार्म, बकरी पालन इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी ले सकते है यहाँ आपको डेरी फार्म कैसे शुरू करना है एवं कौन सी वस्तुओं की जरूरत आपको पड़ेगी इस तरह की समस्त जानकारी दी जाती है।

    अगर आप अच्छे लेवल पर पशुपालन की ट्रेनिंग लेना चाहते है तो करनाल के NDRI (राष्ट्रीय डेरी अनुसंधान संस्थान) यहाँ पर आए दिन कई डेयरी प्रोग्राम चलते रहते है इस तरह आप एक अच्छी पशुपालन ट्रेनिंग ले सकते है इसके अलावा अगर आप अपने जिले में ही पशुपालन की ट्रेनिंग लेना चाहते है तो अपने जिले के कृषि विज्ञान केंद्र से भी संपर्क कर सकते है क्योंकि यहाँ भी इस तरह की ट्रेनिंग के आयोजन चलते रहते है।

    निष्कर्ष

    उमीद करता हूँ अब आप डेयरी फार्म के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे यदि आप कम पैसों में ही सस्ता और अच्छा डेयरी फार्म बनाने की सोच रहे है तो ऊपर सस्ता डेयरी फार्म कैसे बनाएं कैसे बनाएं से रिलेटेड सारी जानकारी दी गई है इसके अलावा पशुपालन के लिए डेयरी फार्म ट्रेनिंग कहाँ से लें इस बारे में भी आर्टिकल में बताया है यदि पोस्ट पसन्द आए तो दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे।

    यह भी पढ़ें

    भारत की सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौन सी है

    कोई टिप्पणी नहीं:
    Write comment