29 सित॰ 2021

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले | Kisi company ki agency kaise le

By:   Last Updated: in: ,

किसी कंपनी की डीलरशिप कैसे ले | Kisi company ki dealership kaise le

आइये जानते है dealership kaise le या kisi company ki agency kaise le अगर आप किसी कंपनी की एजेंसी लेने का तरीका खोज रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए मददगार सावित होगी आज की इस पोस्ट में एजेंसी से जुड़े सवालों पर चर्चा करने वाले है जैसे कि Agency क्या है? या Dealership क्या है?, किसी भी कंपनी की Agency कैसे ले, एजेंसी लेने के लिए अप्लाई कैसे किया जाता है इत्यादि लेकिन इन सब जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा तो आइए जानते है एजेंसी लेने की प्रोसेस क्या है।

डीलरशिप कैसे ले

किसी भी कंपनी की एजेंसी लेने को Company Agency, Company Dealership or Company Wholesale Agency भी कहा जाता है लेकिन इन सभी का अर्थ एक ही होता है की किसी भी कंपनी की Agency कैसे ले यानी कि कैसे आप उस कंपनी के साथ जुड़कर पैसे कमा सकते है क्योंकि आप जब एजेंसी के जरिए कंपनी से जुड़ते है तो ये बिजनेस कम पैसे में अच्छे मुनाफे के बिजनेस में गिना जाता है।

क्योंकि आप एजेंसी के माध्यम से सीदा किसी नामी बड़ी कंपनी से जुड़ जाते है चूंकि उस कंपनी की ब्रांड वेल्यू हाई होती है इसलिए उसके उत्पादो को बेचने के लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं पड़ती यानी कि आप आसानी से ग्राहकों को अपनी और आकर्षित कर सकते है kisi company ki agency लेने से पहले आपको एजेंसी का मतलब समझना होगा।

Agency क्या है?

एजेंसी किसी भी कंपनी की डीलरशिप होती है उदारण के लिए एक कंपनी है जो खुदके प्रोडक्ट बनाती है इन प्रोडक्ट को बेचने के लिए कंपनी को एक नेटवर्क बनाना होता है जिससे उनका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास पहुच सके आपकी जानकारी के लिए बता दूं एजेंसी का ये मतलब बिल्कुल नहीं होता कि कोई भी उस कंपनी का प्रोडक्ट कही भी और कैसे भी बेच दें।

अगर शेयर में अपने किसी कंपनी की एजेंसी ली है तो उसके प्रोडक्ट को शहर में आपके अलावा और कोई नहीं बेच सकता इससे आपको जबरदस्त फायदे होते है आपको प्रोडक्ट आसानी से मिल जाएगा और और जरूरमंद लोग सर्फ आपके पास ही आएंगे।

किसी कंपनी की एजेंसी कैसे ले

अगर आप किसी भी कंपनी की एजेंसी लेना चाहते है तो इसके लिए आपको कंपनी के local chief executive से बात कर सकते है इसके अलावा आप एजेंसी के लिए जिले के एजेंसी होल्डर से भी सम्पर्क कर कंपनी की डीलरशिप या एजेंसी ले सकते है।

इन दो तरीकों के अलावा भी किसी भी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले के लिए आप कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सीदा आवेदन कर सकते है kisi bhi company ki franchise लेने का ये सबसे अच्छा और आसान तरीका है।

इन बातों का रखे ध्यान

  • किसी भी कंपनी की एजेंसी लेने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है।
  • कंपनी की पॉलिसी क्या है?
  • क्या आप इस बिजनेस में रूचि रखते है?
  • उक्त प्रोडक्ट की आपके एरिया में क्या डिमांड है?
  • कंपनी की प्रोडक्ट क्वालिटी कैसी है?
  • कंपनी को लेकर लोगो की क्या राय है?
  • कंपनी का सेल्स टारगेट क्या है?
  • कंपनी की सर्विस, सेल्स रिटर्न, प्रोडक्ट मार्जिन क्या है?
  • किसी कंडीशन में आपका बिजनेस फैल हो जाता है तो कंपनी की रिफण्ड पॉलिसी क्या है या बचे हुए माल को रिटर्न करने पर पैसा बापिस मिलेगा या नही इत्यादि।

तो दोस्तों इस तरह आप किसी भी कंपनी की एजेंसी कैसे ले का तरीका जान गए होंगे किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेने की प्रोसेस बहुत ही सिंपल होती है बस आपको तोड़ा इन्वेस्टमेंट करने और दुकान की आवश्यकता पड़ती है अगर आपके पास पैसे नहीं भी है तो आसानी से बिजनेस लोन ले सकते है और किराये से दुकान लेकर किसी भी कंपनी की एजेंसी लेकर उसके प्रोडक्ट सेल कर सकते है ये आर्टीकल आपको कैसा लगा कमेंट में अपना सुझाव जरूर दें।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment