24 सित॰ 2021

नेटवर्क मार्केटिंग के नियम क्या है? | Network marketing guidelines in hindi

By:   Last Updated: in: ,


नेटवर्क मार्केटिंग के नियम क्या है? | Network marketing guidelines in hindi | आइये जानते है नेटवर्क मार्केटिंग के नियम क्या है, marketing guidelines

आइये जानते है Network marketing ke niyam (network marketing guidelines in hindi) क्या है अगर आप एक डायरेक्ट सेलर है या नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको इससे जुड़े कुछ नियम और कानून को जरूर जानना चाहिए जिससे आप बिना किसी रुकावट के नेटवर्क मार्केटिंग में सफल हो सकें।

लोगों द्वारा Network Marketing को लेकर कई तरह के सवाल उठाए जाते है जिससे MLM/Network Marketing/Direct Selling इतना बदनाम हो गया है की लोग इससे जुड़ने से कतराते है और इसे Scam मानने लगते है साथ ही भारत मे डायरेक्ट सेलिंग को लेकर कई ठगी के मामले भी सामने आए जिससे लोगो का इस पर से विश्वास कम हो गया।

नेटवर्क मार्केटिंग के नियम

MLM/Network Marketing/Direct Selling को लेकर कुछ नियम और कानून लागू किए है जिससे नेटवर्क मार्केटिंग को बढ़ावा मिले, लोग ठगी का शिकार होने से बचे, बिना किसी जिजक के इस विजनेस से जुड़े और पैसे कमा सके इन्ही सभी कारण के चलते भारत सरकार ने   Direct Selling Guidelines/Network Marketing Guidelines जारी की है इन नियमों की जानकारी आगे दी गई।

Direct Seller के लिए नियम

  1. आप अपनी और कंपनी की जानकारी दिए बिना डायरेक्ट सेलिंग का काम या प्रोडक्ट सेलिंग शुरू नहीं कर सकते है आपको अपने काम की जानकारी के साथ आईडी प्रूफ भी रखना होगा।
  2. डायरेक्ट सेलर उपभोक्ता की परमिशन के बिना सीदे मिलने नहीं जा सकते इस बात की पहले जानकारी उपभोक्ता को देना आवश्यक है।
  3. उपभोक्ता को अदूरी और गलत जानकारी देना कानूनी अपराध है इस तरह प्रोडक्ट सेल करना नियमों के खिलाफ है।
  4. कोई भी डायरेक्ट सेलर उपभोक्ता से ऐसा कोई भी बढ़-चढ़कर वादा नहीं कर सकता जिसे पूरा न किया जा सके यानी उपभोक्ता को झूठ लालच देकर आकर्षित नहीं किया जा सकता है।
  5. डायरेक्ट सेलर को बिक्री के दौरान ग्राहक को अपना नाम, पता, आईडी प्रूफ, कंपनी रजिस्टर नंबर, कंपनी का नाम, प्रोडक्ट बिल इत्यादि देना होगा।
  6. डायरेक्ट सेलर अपनी तरफ से कभी भी कंपनी को छोड़ सकता है और रिफंड नीति के अनुसार सेलर सभी प्रोडक्ट बापिस कर अपने पैसे बापिस ले सकता है।
  7. डायरेक्ट सेलर को अपने साथ प्रोडक्ट,सर्विस, खरीदी-बिक्री, इत्यादि की जानकारी लिखित रूप में रखना होगा।
  8. सेलर उपभोक्ताओं को खरीदी के लिए मजबूर नहीं कर सकते या खरीदी के लिए किसी तरह का दवाब बना सकते।
  9. सेलर प्रोडक्ट को लेकर निम्न जानकारी जैसे प्रोडक्ट की गारंटी या वारंटी, प्रोडक्ट सर्विस, बापसी को लेकर शर्ते इत्यादि देनी होगी।

Network Marketing को लेकर ऊपर बताये गए सभी नियम डायरेक्ट सेलर के लिए लागू होते है ऐसे ही कुछ नियम कंपनी के लिए भी बनाये गए है जिन्हें आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

Company के लिए नियम

  1. सबसे पहला नियम कंपनी को भारत सरकार के नियमों के अंतर्गत सभी दस्तावेज के साथ रजिस्टर होना होगा।
  2. नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस स्टार्ट करने की जानकारी उपभोक्ता विभाग को लिखित रूप में देनी होगी।
  3. कंपनी के पास तीन सदस्यों की एक समिति होना आवश्यक है जिससे समय पर डायरेक्ट सेलर और उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान किया जा सके।
  4. कंपनी की निजी वेबसाइट होना चाहिए जिसमें प्रोडक्ट, कंपनी की सेवाएं, नीति-निर्देश, सम्पर्क सूत्र, प्रोडक्ट की जानकारी, शिकायत करने की सेवा इत्यादि सुविधाएं होनी चाहिए।
  5. कंपनी का क्षेत्र अधिकार ऑफिस होना जरूरी है।
  6. कंपनी प्रबंधक के खिलाफ पिछले पांच वर्षों का कोई भी आपराधिक मामला थाने या कोर्ट में दर्ज न हो।
  7. अगर कंपनी के खिलाफ किसी भी तरह की समस्या या शिकायत आती है तो इसका निवारण कंपनी को 45 दिन के अंदर करना होगा।
  8. अगर डायरेक्ट सेलर दो साल तक कोई प्रोडक्ट सेल करने में असमर्थ रहता है तो कंपनी को नोटिस दे कर उसे कंपनी से बेदखल करने होगा।
  9. कंपनी को डायरेक्ट सेलर की खरीदी-बिक्री की जानकारी समय-समय पर देना होगा।

नियमों का उल्लंघन करने पर क्या होगा?

अगर डायरेक्ट सेलर इन नियम के खिलाफ काम करता है तो उस के खिलाफ मामला दर्ज किया जा सकता है लेकिन इस शिकायत का समाधान करना पहली जिम्मेदारी कंपनी की होती है इस तरह कोर्ट के आदेश अनुसार सजा या जुर्माना किसी तरह की भी कार्यवाही की जा सकती है।

अगर कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी नियमों के खिलाफ काम करती पाई जाती है तो प्रबंधक, अध्यक्ष और संस्थापक के खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस शुरू करने से पहले इससे जुड़े नियम-कानून को जरूर जान लें।

नेटवर्क मार्केटिंग के नियमजानने के लिए वीडियो देखें (ये वीडियो Angesh Kumar Gond यूट्यूब चैनल से ली गई है)


Conclusion

दोस्तों उमीद करता हूँ आपको Network marketing ke niyam और कानून की पूरी जानकारी इस आर्टिकल में मिल गई होगी नेटवर्क मार्केटिंग और डायरेक्ट सेलिंग से जुड़े और भी कई आर्टिकल इस वेबसाइट पर मिल जाएंगे जिन्हें पढ़कर इस बिजनेस के बारे में और अधिक अच्छे से जान सकते है।

यह भी पढ़े

भारत की नंबर वन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौन सी है (Top 10 MLM Company)

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है और क्यों करना चाहिए

गांव में पैसे कमाने के तरीके

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment