9 सित॰ 2021

ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस - Mahilaon ke lie gharelu business

By:   Last Updated: in: ,


ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस - business for rural area in hindi

आइये जानते है ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस कौन से है जैसा कि आप सभी जानते है हमारे देश की 70% आबादी गांव में ही रहती है लेकिन गांव में रोजगार के संसाधन कम ही है जिस कारण लोग गांव से शहर की और पलायन करने लगे है जिस कारण अब शहर में भी लगातार नोकरियों की कमी देखने को मिल रही है ऐसे में अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र से आते है तो मन में एक ख्याल जरूर आता होगा खास कोई ऐसा बिजनेस आईडिया हो जिससे कम लागत में अच्छा बिजनेस किया जा सके।

तो दोस्तों आज बात करने वाले ग्रामीण क्षेत्र के लोगो के लिए कुछ बिजनेस आईडिया के बारे में जिससे छोटे इलाके के लोग भी लाखों में पैसा कमा सकते है इन बिजनेस की खास बात ये होगी कि इन्हें महिलाएं ओर पुरूष दोनों कर सकते है चलिए जानते है Gaon Ke Lie Business कौन से है। 

Graameen kshetr ke lie business (महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस)

ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस - business for rural area in hindi

फूलों की खेती उद्योग
: फूलों की खेती एक ऐसा काम है जिसे एक अच्छा व्यवसाय माना जाता है क्योंकि फूल सजावट के लिए बहुत महत्वपूर्ण माने जाते है साथ ही हमारे देश मे धार्मिक कार्यों और भगवान की पूजा के लिए भी इनका रोजाना इस्तेमाल किया जाता है अगर आप भी इस सेक्टर में बिजनेस शुरू करते है तो अच्छी कमाई कर सकते है इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा भी अच्छी सब्सिडी दी जाती है यदि आपके पास एक-दो बीगा जमीन है तो आप छोटे स्तर पर ही इस बिजनेस की शुरुआत कर महीने के 50 हजार तक कमा सकते है।

बकरी पालन का बिजनेस : गोट फार्मिंग यानी बकरी पालन इस व्यवसाय को ग्रामीण के हिसाब से जबरदस्त बिजनेस माना जाता है क्योंकि इस बिजनेस से कई तरीकों से कमाई की जा सकती है जैसा कि सबसे पहले तो दूध बेचकर, ऊन बेचकर, ब्रीडिंग इन सब तरीकों से इस बिजनेस से महीने में लाखों तक कमाए जा सकते है बैसे इस बिजनेस को गांव में ही नहीं शहर में भी किया जा सकता है आज की डेट में बकरी के दूध की बहुत डिमांड है।

एलोवेरा फार्मिंग : एलोवेरा की खेती कर के भी अच्छे पैसे कमाए जा सकते है सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसकी खेती 50 हजार से शुरू की जा सकती है एक बार एलोवेरा के पेड़ लगाने के बाद इससे तीन साल तक फसल निकलती है अगर आप एक हेक्टेयर में इसके प्लांट लगाते है तो सालाना 9 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते है।

डेयरी फार्म का बिजनेस : अपना खुदका डेयरी फार्म 8 से 10 भैंसों में ही शुरू किया जा सकता है चाहे तो गाय डेयरी फार्म भी खोल सकते है ये भैंस की तुलना में बेहद कम खर्चीला होता है गांव के लोगों के लिए डेयरी फार्म बेस्ट बिजनेस आईडिया है जिसे आज की डेट में कई लोग कर भी रहे है आप इसे छोटे या बड़े स्तर पर कर सकते है इसके लिए सरकारी संस्थाओं द्वारा लोन भी दिया जाता है इस बिजनेस से महीने में 1 से 2 लाख रुपये तक कमाए जा सकते है।

खजूर फार्मिंग का बिजनेस : राजिस्थान राज्य में कई किसान खजूर की खेती से 10 से 12 लाख सालाना कमा लेते है अगर आप भी खजूर की खेती करना चाहते है तो इसके लिए अच्छे से रिसर्च जरूर कर लें क्योंकि इसे करने के लिए इसके लायक जमीन होना जरूरी है।


ऊपर बताए गए तरीक़े ऐसे है जो खेती से रिलेटेड है अगर आप गांव में ऐसे बिजनेस करना चाहते है जिनमे ज्यादा दौड़-भाग न हो अतः जिन्हें एक जगह बैठे कर किया जा सके तो ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में आगे बात करने वाले है।

चाय का बिजनेस : चाय एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत हर जगह होती है फिर चाहे वो शहर हो या गांव और बैसे भी गांव में चाय की दुकान बहुत ही कम देखने को मिलती है आप चाय की शॉप खोलकर महीने में अच्छी कमाई कर सकते है अगर चाय व्यापार लाभ मार्जिन की बात करे तो इस बिजनेस में अच्छा खासा मार्जिन है।

कॉस्मेटिक की शॉप : फैशन को लेकर शहर ही नहीं गांव की महिलाएं भी जागरूक रहती है उन्हें भी सजने-संवारने का शौक होता है इसी लिए उन्हें जरूरी सामान के लिए बार-बार शहर जाना होता है ऐसे में आप कॉस्मेटिक की दुकान खोलकर अच्छी इनकम कर सकते है।

फ़ोटो कॉपी की दुकान : फ़ोटो कॉपी एक ऐसी चीज है जिसकी हर व्यक्ति को जरूरत पड़ती है सरकार द्वारा किसानों के लिए नई-नई योजनाएं आती रहती है जिनका लाभ लेने के लिए डोकोमेंट्स की कॉपी मांगी जाती है ऐसे में आप गांव में इस बिजनेस से महीने के 25 से 30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते है।

अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस आइडिया

ग्रामीण छेत्र के लिए बिजनेस - business for rural area in hindi

गांव की बात चल ही रही है तो यह बात सभी जानते है शहर की तुलना में गांव में पढ़े-लिखे लोगों की संख्या कम ही होती है ऐसे में उन्हें ऐसे काम काज करना आसान नहीं होता है इसलिए कोई ऐसा बिजनेस हो जिसे अनपढ़ लोग भी कर सके तो चलिए जानते है अनपढ़ लोगों के लिए बिजनेस कौन से है।

गोलगप्पे बेचने का काम : गोलगप्पे लोगों को खाना कितना पसन्द है ये बात सभी जानते है शहर में आपको हर गली में गोलगप्पे का ठेला देखने को मिल जाएगा वही आगर गांव की बात की जाए तो इसका नामोनिशान देखने को नहीं मिलता है यही बिजनेस अगर कोई गाँव में किया जाए तो रोजाना के हजार रुपये आसानी से कमा सकता है गोलगप्पे का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जिसे पढ़े-लिखे एवं अनपढ़ दोनों तरह के लोग कर सकते है बस आपको अच्छे गोलगप्पे बनाना आना चाहिए।

दूध पैकेट बेचने का काम : यहाँ में आपको डोलची में भर कर दूध बेचने का तरीका नहीं बताने वाला हूँ बल्कि में दूध की पैकेट बेचने की बात कर रहा हूँ आजकल शुद्ध और पियोर दूध की बहुत ज्यादा डिमांड है ऐसे में दूध वाले पानी मिला हुआ दूध बेचते है जो कि बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं है अगर आप सांची और अमूल जैसी बड़ी कंपनियां के दूध की पैकेट घर-घर जाकर बेचने का काम करते है तो अच्छा पैसा कमा सकते है उदारण के लिए आप 25 रुपये की दूध की पैकेट 27 रुपये में बेच सकते है इस तरह एक पैकेट पर दो रुपये ही बचाते है और रोजाना की 500 दूध की पैकेट भी बेचते हो तो आपके हजार रुपये कही नहीं गए।

वाहन दुलाई का काम : अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो तो वाहन दुलाई की दुकान खोल सकते है इस काम में भी अच्छा मुनाफा है सबसे अच्छी बात तो यह है इस काम के सफल होने की पूरी संभावना होती है।

पंचर बनाने का काम : अनपढ़ लोगों के लिए पंचर या टायर बनाने का काम भी बहुत ही अच्छा है और इसमें कमाई भी बहुत ज्यादा है इसे आप एक छोटी सी दुकान के जरिये भी शुरू कर सकते है।

ये भी पढ़े

भारत की सबसे बड़ी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कौन सी है

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment