4 अक्तू॰ 2021

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start real estate business in hindi

By:   Last Updated: in: ,

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start real estate business in hindi

आइये बात करते है real estate ka business kaise shuru karen बढ़ती बेरोजगारी के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग बिजनेस करना चाहते है क्योंकि आज के समय में एक अच्छी जॉब मिल पाना बहुत मुश्किल है साथ ही कोरोना ने लाखों लोगों लोगो को बेरोजगार जर दिया है ऐसे में अब लोगों के पास एक ही विकल्प बचता है खुदका बिजनेस शुरू करने का आज हम आपको रियल एस्टेड बिजनेस कैसे शुरू करें कि जानकारी देंगे।

आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे real estate ka business kaise shuru karen, real estate ka business kaise karen, प्रॉपर्टी सेलिंग का बिजनेस कैसे करे, property dealer ka business kaise kare कुछ इस तरह की जानकारी देने वाले लेकिन आपको प्रोपर्टी डील या रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें

अगर आप Real estet का business शुरू करने की सोच रहे है तो इसे शुरू करने से पहले आपको थोड़ा बहुत इसके बारे में जरूर जानना चाहिए आखिर रियल एस्टेट बिजनेस क्या है।

आपने अक्सर देखा होगा जब आप नया घर या जमीन लेने की सोचते है तो आप इसके लिए किसी दलाल या प्रॉपर्टी डीलर से सम्पर्क करते है क्योंकि आज की डेट में प्रॉपर्टी को लेकर विवाद होते रहते इसलिए आप प्रॉपर्टी डीलर की मदद से जमीन या मकान खरीदना पसन्द करते है।

तो दोस्तों प्रोपर्टी के लेन-देन का काम करने को ही रियल एस्टेट बिजनेस कहते है इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है अगर आपको प्रोपर्टी की अच्छी जानकारी है तो आप भी आसानी से इस विजनेस को शुरू कर सकते है आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी आगे दी गई है।

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें

अब आप समझ गए होंगे रियल एस्टेट बिजनेस प्रॉपर्टी डील बिजनेस ही है इसे आप दो तरीकों से कर सकते है एक तो सीदा प्रॉपर्टी दलाल बन कर और दूसरा रियल एस्टेट लाइसेंस बनवाकर।

आपको बता दूं रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपको लाइसेंस बनवाना होगा इसके लिए आप जिले कार्यलय जा कर कंसल्टेशन फार्म भर उसे कार्यलय में जमा कर दें जिसमें आपका दो से तीन दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको रियल एस्टेट का काम करने के लिए नंबर मिल जाएगा।

एक बार आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो फिर आप दुकान खोलकर बिजनेस नियम के तहत रियल एस्टेट यानी प्रोपर्टी सेल का काम शुरू कर सकते है जिससे अगर किसी को भी प्रॉपर्टी खरीदनी होगी तो वह सीदा आपके ऑफिस आएगा।

रियल एस्टेट बिजनेस से कमाई

दोस्तो इस बिजनेस से कमाई की बात की जाए तो इससे कमाने की कोई सीमा नहीं है आपको ये बिजनेस कब पर्स से अर्स पर पहुचा दे कहा नहीं जा सकता क्योंकि इसमें अटूट कमाई है और इन्वेस्टमेंट न के बराबर है।

रियल एस्टेट बिजनेस से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको प्रॉपर्टी को अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए साथ ही आपके पास ग्राहक फ़साने का टेलेंट भी होना चाहिए।

रियल एस्टेट बिजनेस को कैसे बढ़ाये

इस बिजनेस को आप सोशल मीडिया की मदद से आसानी से ग्रो करा सकते है आप अपने बिजनेस से रिलेटेड facebook, whtasapp और instagram आदि पर बिजनेस एकाउंट जरूर बनाये इससे आपका बिजनेस प्रोमोट होगा और जल्द ही ग्रो करेगा।

उमीद करता हूँ अब आप जान गए होंगे real estate ka business kaise shuru karen, रियल एस्टेट बिजनेस कैसे करें, real estate business कैसे करें दोस्तों आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते है कमेंट में जरूर बताएं।

कोई टिप्पणी नहीं:
Write comment