रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें | How To Start Real Estate Business in Hindi

रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to start real estate business in hindi


आइये बात करते है real estate ka business kaise shuru karen बढ़ती बेरोजगारी के कारण ज्यादा से ज्यादा लोग बिजनेस करना चाहते है क्योंकि आज के समय में एक अच्छी जॉब मिल पाना बहुत मुश्किल है साथ ही कोरोना ने लाखों लोगों लोगो को बेरोजगार जर दिया है ऐसे में अब लोगों के पास एक ही विकल्प बचता है खुदका बिजनेस शुरू करने का आज हम आपको रियल एस्टेड बिजनेस कैसे शुरू करें कि जानकारी देंगे।


आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे real estate ka business kaise shuru karen, real estate ka business kaise karen, प्रॉपर्टी सेलिंग का बिजनेस कैसे करे, property dealer ka business kaise kare कुछ इस तरह की जानकारी देने वाले लेकिन आपको प्रोपर्टी डील या रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।


रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे करें (How to Do Real Estate Business in hindi)


अगर आप Real estet का business शुरू करने की सोच रहे है तो इसे शुरू करने से पहले आपको थोड़ा बहुत इसके बारे में जरूर जानना चाहिए आखिर रियल एस्टेट बिजनेस क्या है।


आपने अक्सर देखा होगा जब आप नया घर या जमीन लेने की सोचते है तो आप इसके लिए किसी दलाल या प्रॉपर्टी डीलर से सम्पर्क करते है क्योंकि आज की डेट में प्रॉपर्टी को लेकर विवाद होते रहते इसलिए आप प्रॉपर्टी डीलर की मदद से जमीन या मकान खरीदना पसन्द करते है।


तो दोस्तों प्रोपर्टी के लेन-देन का काम करने को ही रियल एस्टेट बिजनेस कहते है इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है अगर आपको प्रोपर्टी की अच्छी जानकारी है तो आप भी आसानी से इस विजनेस को शुरू कर सकते है आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए क्या करना होगा इसकी जानकारी आगे दी गई है।


रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start real estate business in hindi)


अब आप समझ गए होंगे रियल एस्टेट बिजनेस प्रॉपर्टी डील बिजनेस ही है इसे आप दो तरीकों से कर सकते है एक तो सीदा प्रॉपर्टी दलाल बन कर और दूसरा रियल एस्टेट लाइसेंस बनवाकर।


आपको बता दूं रियल एस्टेट का बिजनेस शुरू करने के लिए पहले आपको लाइसेंस बनवाना होगा इसके लिए आप जिले कार्यलय जा कर कंसल्टेशन फार्म भर उसे कार्यलय में जमा कर दें जिसमें आपका दो से तीन दिन के अंदर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको रियल एस्टेट का काम करने के लिए नंबर मिल जाएगा।


एक बार आपका रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो फिर आप दुकान खोलकर बिजनेस नियम के तहत रियल एस्टेट यानी प्रोपर्टी सेल का काम शुरू कर सकते है जिससे अगर किसी को भी प्रॉपर्टी खरीदनी होगी तो वह सीदा आपके ऑफिस आएगा।


रियल एस्टेट बिजनेस से कमाई (Earning From Real Estate Business)


दोस्तो इस बिजनेस से कमाई की बात की जाए तो इससे कमाने की कोई सीमा नहीं है आपको ये बिजनेस कब पर्स से अर्स पर पहुचा दे कहा नहीं जा सकता क्योंकि इसमें अटूट कमाई है और इन्वेस्टमेंट न के बराबर है।


रियल एस्टेट बिजनेस से अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको प्रॉपर्टी को अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए साथ ही आपके पास ग्राहक फ़साने का टेलेंट भी होना चाहिए।


RERA रियल एस्टेट एजेंट के लिए लाइसेंस बनवाना है अनिवार्य


अगर आपने Real Estate Business करने का मूड बना लिया है तो इस बिजनेस के लिए आपका अगला कदम Real Estate एजेंट लाइसेंस बनवाना होना चाहिए बता दें 2017 से रियल एस्टेड बिजनेस के लिए पहली बार नियम बनाये गए है जिसके तहत आपको Real Estate Agent के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए।


लेकिन अभी देश में ऐसे 90% Real Estate Agent होंगे जिनके पास Real Estate Business के लिए लाइसेंस नहीं होगा लेकिन आपको ये गलती नहीं करना चाहिए आप लाइसेंस के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकतें है हर राज्य की आवेदन की फीस अलग-अलग हो सकती है जानकारी के लिए बता Real Estate Agent लाइसेंस की अवधि अगले 5 वर्षों के लिए मान्य होती है।


रियल एस्टेट बिजनेस को कैसे बढ़ाये (How to grow real estate business)


इस बिजनेस को आप सोशल मीडिया की मदद से आसानी से ग्रो करा सकते है आप अपने बिजनेस से रिलेटेड facebook, whtasapp और instagram आदि पर बिजनेस एकाउंट जरूर बनाये इससे आपका बिजनेस प्रोमोट होगा और जल्द ही ग्रो करेगा।


#1. फेसबुक के जरिए मार्केटिंग

आज फेसबुक सबसे बड़ा ऑडियंस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लिस्ट में से एक है जिससे किसी भी तरह का बिजनेस को आगे बढ़ाया जा सकता है। यही कारण है कि आप अपने रियल एस्टेट व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं।


फेसबुक पर मार्केटिंग करने के लिए, फेसबुक पर खुद का विज्ञापन अभियान बना सकते हैं और एक विज्ञापन चला सकते हैं जिससे आपके बिजनेस की जानकारी अपनों तक पहुचेगी।


#2. YouTube के जरिए मार्केटिंग

आज की डेट में YouTube किसी भी प्रकार के व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक बहुत बड़ा मंच है, इसलिए रियल एस्टेट व्यवसाय के ग्रो के लिए YouTube का सहारा ले सकतें है।


YouTube पर रियल एस्टेट मार्केटिंग करने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपना खुद का Youtube चैनल खोलें और उस चैनल पर आप वीडियो के माध्यम से संपत्ति से संबंधित जानकारी साझा करें ताकि लोग आपकी वीडियो देख सकें और आपसे जुड़ सकें इससे आपका बिजनेस कम समय में चल जाएगा।


#3. इंस्टाग्राम के जरिए मार्केटिंग

अपने रियल एस्टेट बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का अच्छा प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम भी है और आज की डेट में इंस्टाग्राम शार्ट वीडियो अथवा रील्स के लिए बहुत पॉपुलर हो चुका है इसलिए आप प्रोपर्टी से सम्बंधित इंस्टाग्राम रील वीडियो बना कर अपने रियल एस्टेड बिजनेस को अच्छे मोकाम पर लेजा सकतें है।


इंस्टाग्राम पर न आपका बिजनेस ग्रो होगा बल्कि आपकी फैंस फॉलोइंग भी बढ़ेगी जिससे आप इंटरनेट पर रियल एस्टेड बिजनेस का बड़ा चेहरा बन सकतें है।


#4. Website से मार्केटिंग

अगर आप अपने रियल एस्टेट बिजनेस (Real Estate Business) को देश भर में फेहमस करना चाहते है और बड़े स्तर पर नाम और पैसा दोनों कमाना चाहते है वेबसाइट बनाकर भी आप अपन रियल एस्टेड बिजनेस तेजी से ग्रो कर सकतें है इससे आपको दो तरीके से कमाई होने लगेगी एक तो प्रॉपर्टी सेल कर के दूसरी आपकी वेबसाइट के माध्यम से।


आप अपनी वेबसाइट पर रियल एस्टेड बिजनेस से जुड़ी जानकारी लिख कर शेयर कर सकतें है साथ ही आपकी भी समस्त जानकारी दें जिससे लोग आपसे कांटेक्ट कर सकें एक बार जब लोग आपकी वेबसाइट पर आने लगेगा तो आप उन्हें अपने अन्य सोशल मीडिया अकाउंट से भी जोड़ सखेंगे और अपना बिजनेस ग्रो करा सकतें है।


वर्तमान में बड़ी बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस को ऑनलाइन ग्रो कराने के लिए वेबसाइट की मदद लेती है जिससे उनकी बात देश के कोने-कोने तक पोछती है जिससे लोग आसानी से उन से जुड़ पाते है।


निष्कर्ष


उमीद करता हूँ अब आप जान गए होंगे real estate ka business kaise shuru karen, रियल एस्टेट बिजनेस कैसे करें, real estate business कैसे करें दोस्तों आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते है कमेंट में जरूर बताएं।


Real Estate Business FAQ Checklist


Real Estate Business शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

Ans: Real Estate Business में शुरुआती खर्चा 50000 से 10000 रुपये तक का आ सकता है।


प्रॉपर्टी डीलर कैसे बनें?

Ans: एक अच्छा और सफल प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए प्रोपर्टी से जुड़ी गहरी जानकारी होना बेहद जरूरी है इसलिए आपको जमीनी ज्ञान होना बहुत जरूरी है जो आपके जमीन का सौदा कराते वक्त काम आने वाला है साथ ही आपके अंदर बात करने की भी कला होनी चाहिए जिससे आप अच्छा सौदा करा कर मोटा पैसा कमा सकें।


क्या रियल एस्टेट बिजनेस कही भी शुरू किया जा सकता है?

जी हां भारत में ज्यादातर लोग बिना लाइसेंस के ही प्रोपर्टी का काम करते है तो इसके लिए आपको किसी तरह के कोई साधन की आवश्यकता नहीं बस आपके पास बात करने की कला और प्रोपर्टी से जुड़ी कुछ बेसिक नोलेज होना चाहिए।


जमीन बिछवाने पर दलाल का कमीशन कितना होता है?

बैसे किसी भी जमीन की डील दलाल यानी रियल एस्टेड एजेंट द्वारा कराने पर कीमत का कम से कम 1% तो लेना चाहिए।

Post a Comment

और नया पुराने