गांव में बिजनेस करने का तरीका

 

गांव में बिजनेस करने का तरीका


नमस्कार दोस्तों आज हम आपको गांव में बिजनेस करने का तरीका बताएंगे जिसमें हम आपको एक नहीं कई सारे ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप गांव में रहकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


गांव में बिजनेस करने का तरीका


जब से देश में कोरोना वायरस आया है। शहरों में ही नहीं गांव में भी अनेक युवा बेरोजगार हुए हैं। ऐसे में जेब में पैसा ना होने के कारण आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 


वही आज की डेट में अच्छी नौकरी मिल पाना भी समुंदर में सुई ढूंढने जैसा है। इसीलिए क्यों ना नौकरी की जगह खुद का बिजनेस शुरू किया जाए अगर आप कोई भी बिजनेस छोटे स्तर पर भी शुरू करते हैं तो आसानी से एक नौकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। 


तो आज हम आपको गांव के लिए कुछ ऐसे ही बिजनेस बताने वाले हैं जिन्हें कर आप कम लागत व कम मेहनत में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इन बिजनेस की खास बात यह है कि इन्हें गांव में भी किया जा सकता है तो, आइए जानते हैं गांव में बिजनेस करने का तरीका क्या है?


गांव में बिजनेस करने का तरीका


1. काली हल्दी की खेती- 

तो गांव में पैसे कमाने का सबसे पहला बिजनेस आइडिया है काली हल्दी की खेती जी हां यह बात तो हम सभी जानते हैं हल्दी कितनी गुणकारी होती है। जिससे इसका इस्तेमाल कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने में किया जाता है। 


वही अगर काली और पीली हल्दी की तुलना की जाए तो पीली हल्दी के मुकाबले काली हल्दी ज्यादा महंगी और गुणकारी होती है। भारत से काली हल्दी की सप्लाई देश में ही नहीं विदेशों में भी की जाती है। 


इसलिए यह बहुत कीमती खेती है आप इसकी खेती कर हर सीजन तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं। इसकी खेती के लिए आदि के पानी की भी आवश्यकता नहीं होती है। काली हल्दी की खेती करना बेहद आसान है जबकि इसमें बचत भी अधिक है।


2. चप्पल बनाने का बिजनेस- 

चप्पल बनाने का काम भी बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इस बिजनेस को भी आप बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं और इसकी सबसे अच्छी खास बात यह है कि इसमें आपको दोहरा मुनाफा होता है। यानी 10 की वस्तु 20 में बिकती है। आप चप्पल बनाने का बिजनेस 80 हजार से 1 लाख रुपये की लागत से आसन से शुरू कर सकते हैं। 


इस के लिए आपको 1 से 2 छोटी मशीनों की आवश्यकता होती है। अगर कमाई को बात करें तो, बाजार में 1 जोड़ी चप्पल की कीमत ₹80 तक आसानी से मिल जाती है जबकि एक जोड़ी चप्पल बनाने का कुल खर्चा 40 से ₹50 रुपये तक आता है।


3. दूध डेयरी का बिजनेस - 

यह बात तो हम सभी जानते हैं गांव में दूध की कोई कमी नहीं होती है। यहां हर घर में गाय भैंस देखने को मिल जाती है। अगर आप भी गांव में रहते हैं तो यकीनन आपके पास भी कुछ गाय या भैंस तो होंगी ही। 


अगर आप गांव में दूध डेरी खोलते हैं और वहां दूध से बने प्रोडक्ट बेचतें हैं तो यकीनन आपका दूध डेयरी का बिजनेस बहुत जल्दी आसमान छूने वाला है। गांव में भी पनीर और दूध से बने को खाया जाता है। जिन्हें गांव में लोग घर पर तो बना नहीं सकते इसलिए उन्हें इन्हें लेने के लिए शहर जाना होता है। ऐसे में आप गांव में दूध डेयरी खोलकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


लेकिन इस बिजनेस को खोलने के लिए लागत बहुत अधिक आती है इसलिए आप इसे छोटे स्तर पर शुरू करके लागत को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। आपका बिजनेस एक बार चल जाता है तो आप सभी जरूरी मशीनें लाकर इसे बड़े स्तर पर बढ़ा सकते हैं।


5. पैटीज-वर्गर ठेला- 

दोस्तों पैटीज-वर्गर ऐसी चीज है जिन्हें आजकल हर जगह खाया जाता है। खासकर बच्चे पैटीज-वर्गर को खाना बहुत पसंद करते हैं। अगर आप गांव में पेटेज और बर्गर का ठेला लगाते हैं तो आपकी खूब जमकर कमाई होने वाली है। 


आप इसमें पैटीज-वर्गर के साथ-साथ चाऊमीन पाव भाजी जैसी खाद्य वस्तु भी बेच सकते हैं। देखा जाए तो यह गांव में एक ही यूनीक बिजनेस आइडिया होगा। जिसे इससे पहले कभी किसी ने गांव में करने का नहीं सोचा होगा। 


इस बिज़नेस के लागत की बात करें तो इसे आप बेहद कम लागत में यानी 10 से ₹15000 की लागत में आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक ठेले और गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा और कुछ बर्तन व ओवन की जरूरत होगी। इस तरह आप इस बिजनेस से पहले दिन से ही पैसे कमा सकेंगे।


5. मोबाइल रिपेरिंग की दुकान- 

दोस्तों आजकल सभी के पास स्मार्टफोन देखने को मिलता है। अगर गांव की बात की जाए तो गांव में भी आजकल हर व्यक्ति के पास आपको स्मार्टफोन देखने को मिलेगा। गांव के लोग इतने ज्यादा तप पढ़े लिखे होते नहीं है जिससे वे इस स्मार्टफोन में आने वाली समस्या को खुद ही ठीक कर सकें। 


स्मार्टफोन एक टच स्क्रीन फोन होता है जिससे लोगों से इसमें कई तरह की गलतियां हो जाती है। ऐसे में आप गांव में ही मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल कर गांव के लोगों की मोबाइल से जुड़ी समस्या का समाधान कर सकते हैं। साथ ही आप दुकान पर मोबाइल से जुड़े आइटम जैसे एयर फोन चार्जर सिम कार्ड इत्यादि भी रख सकते हैं। 


यह जरूर गांव में एक बेहतर बिजनेस आइडिया होगा। बस इसके लिए आपको मोबाइल की थोड़ी टेक्निकल समझ होना चाहिए नहीं भी है तो आप इंटरनेट पर यूट्यूब के जरिए सीख सकते हैं।


दोस्ती उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल गांव में बिजनेस करने का तरीका जरूर पसंद आया होगा। अगर हमें भविष्य में गांव में पैसे कमाने के तरीकों की जानकारी मिलती है तो हम उसे आपके साथ हैं जरुर शेयर करेंगे। 


इसलिए हम इस आर्टिकल को अपडेट करेंगे और गांव में पैसे कमाने नए-नए तरीके जोड़ते रहेंगे। अगर आपको इनमें से कोई भी बिजनेस आईडिया पसंद आया और आप उसे गांव में शुरू करना चाहते हैं और आपको समझ नहीं आ रहा है की कैसे शुरुआत करें तो, आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम आपकी हर संभव मदद करने की कोशिश करेंगे।

Post a Comment

और नया पुराने