How to start a building materials business in Hindi | बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें?

How to start a building materials business in Hindi | बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें?

आइये जानते है बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to start a building materials business in Hindi) हमारा देश जनसंख्या के मामले में दूसरा सबसे बड़ा देश है, इसलिए यह हर व्यापार क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ा बाजार है। कुछ वर्षों से भारत में भवनों के निर्माण और अन्य कार्यों में बहुत तेजी से वृद्धि हुई है।

इससे बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस (Building Material Business) में अभूतपूर्व उछाल आया है और इसीलिए ऐसे उद्यमी निर्माण सामग्री की आपूर्ति में लगे हैं। वे अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। लेकिन यहां एक और ध्यान देने वाली बात यह है कि प्रमुख बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस (Building Material Business) की सूची में सरिया, सीमेंट, ईंट, रेत आदि शामिल हैं।

लेकिन अगर आपके शहर और मोहल्ले में आवासीय मकान बन रहे हैं तो उनमें जो भी निर्माण सामग्री इस्तेमाल की जाती है, वह स्थानीय निर्माण सामग्री की दुकानों से खरीदी जाती है। तो अगर आप सही समय पर सही क्षेत्र में इस व्यवसाय को शुरू करते हैं, तो आप इससे बहुत सारा पैसा कमाने में भी सफल हो सकते हैं।


    Building Material Business क्या होता है?


    आप अच्छी तरह जानते हैं कि जब भी कोई भवन, मकान आदि बनता है। इसे पूरी तरह से बनाने के लिए कई सामग्रियों की आवश्यकता होती है। सबसे पहले जब आप ईंट, सीमेंट, बार, रेत, बजरी आदि के साथ अपना घर बनाने की सोचते हैं, तो आप उनकी लागत जानने के लिए उत्सुक होते हैं। उसके बाद मन में पत्थर/टाइल, खिड़की, दरवाजे, रेलिंग, ग्रिल आदि की भी छवि आने लगती है।

    हमने ऊपर जिन सभी सामग्रियों के बारे में बात की, वे बिल्डिंग मटेरियल (Building Material) की सूची में आता हैं। लेकिन यह सूची यहीं तक सीमित नहीं है, इसमें भवन या घर बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली हर छोटी चीज शामिल है।

    बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे शुरू करें?


    हालांकि बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि उनके पास बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस (Building Material Business) शुरू करने के लिए पर्याप्त धन है, तो वे इसे आसानी से कर सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है कि इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको पिछले काफी अनुभव की जरूरत होती है। यदि आप इस क्षेत्र के बारे में अनभिज्ञ हैं, तो मेरा विश्वास करें कि आप इस व्यवसाय में इतनी आसानी से सफल नहीं हो सकते अगर आप इस बिजनेस में नए है तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

    बिजनेस लाइसेंस और पंजीकरण कराएं-


    एक उद्यमी अपने व्यवसाय को प्रोपराइटरशिप के तहत पंजीकृत कर सकता है और दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम के तहत स्थानीय प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। इसमें चूंकि उद्यमी महंगा माल बेचता है। एक उद्यमी के लिए यह बेहतर है कि वह अपने व्यवसाय को जीएसटी के साथ पहले से पंजीकृत कर ले।

    सबसे पहले सामग्री की सूची बनाएं-


    जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं कि यह उस उद्यमी पर निर्भर करता है जो मटेरियल का बिजनेस (Building Material Business) करता है कि वह किस सामग्री को अपने स्टोर का हिस्सा बनाने जा रहा है। उन सभी तत्वों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने स्टोर का हिस्सा बनाना चाहते हैं। ताकि आपको आइटम को ट्रैक करने और ऑर्डर करने में दिक्कत न हो।

    सामग्री के हिसाब से जगह का चुनाव-


    आपके द्वारा तैयार की गई सूची के आधार पर खरीदारी करने के लिए जगह चुनें। जो स्थानीय बाजार से जुड़ा है और जहां सभी प्रकार के वाहन यहां तक ​​कि बड़े ट्रक भी आसानी से आ सकते हैं और सामान्य यातायात को प्रभावित किए बिना उनसे लोड और अनलोड कर सकें।

    दुकान में कर्मचारियों को रखें-


    यदि आपके पास मटेरियल बिजनेस (Building Material Business) में पहले से ही कुछ ज्ञान और अनुभव है तो आप प्रारंभिक चरण में अपना भवन निर्माण सामग्री का स्टोर अकेले चला सकते हैं। लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक नहीं बल्कि 4-5 कर्मचारियों की जरूरत होगी।

    प्रतिद्वंद्वी से सस्ता माल दें-


    जितना आप शुरू में ग्राहकों का विश्वास चाहते हैं, ग्राहकों के आपके पास आने पर आप अपने मुनाफे में कटौती कर सकते हैं। यानी यदि आपका प्रतिस्पर्धी उसी बाजार में किसी उत्पाद पर दो रुपये कमा रहा है, तो आप केवल एक रुपये कमा सकते हैं, और अपने ग्राहक को एक रुपये का लाभ दे सकते हैं।

    लोगों के साथ अच्छा व्यवहार बनाये-


    Building Material Business में अच्छा व्यवहार बहुत जरूरी है इसके अलावा, क्षेत्र में रहने वाले लोग जैसे भवन निर्माण ठेकेदार, राजमिस्त्री, प्लंबर आदि, जो भवन के निर्माण में सक्रिय रूप से शामिल हैं। उनके साथ अच्छा व्यवहार करें और यदि संभव हो तो उनकी खरीदारी के लिए उन्हें पुरस्कृत करने की योजना बनाएं।

    मार्केटिंग भी है जरूरी-


    किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी है वरना लोगों को पता ही नहीं चलेगा उनके मोहल्ले में कोई नया बिजनेस स्टार्ट हुआ है इसलिए आपको अपनी बिल्डिंग मटेरियल की दुकान का प्रचार करना होगा अपने बिजनेस की जानकारी लोगों तक पहुचानी होगी इसके लिए आप अपने इलाके के लोकल न्यूज़ पेपर की मदद ले सकतें है इसके अलावा आप अपने दुकान के नाम से पम्पलेट छपवाएं।

    अगर आप ऑनलाइन अपने बिजनेस का प्रचार करना चाहते है तो व्हाट्सएप्प और फेसबुक दोनों सबसे बेस्ट विकल्प है क्योंकि इन दोनों प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्त और रिस्तेदार जुड़े होते है ऐसे में आसानी से आपके बिजनेस की खबर आपके शहर में फेल जाएगी।
     

    बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में खर्चा व लागत


    हालांकि, Building Material Business शुरू करने की लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार की निर्माण सामग्री को बेचना चाह रहे है। और आप प्रत्येक सामग्री को कितना खरीदना चाहते हैं। इस व्यवसाय को बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए करोड़ों रुपये का निवेश संभव है।

    लेकिन अगर आप सीमेंट, रेबार, पाइप, पेंट और छोटी-छोटी चीजों से छोटी Building Material की दुकान शुरू करना चाहते हैं। तो आप मान सकते हैं कि इस बिजनेस को शुरू करने में आपको 20 लाख रुपये का खर्च आएगा।

    बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस से कमाई


    आम तौर पर Building Material Business को एक लाभदायक व्यवसाय के रूप में देखा जाता है, क्योंकि इस Building Material Business से लोग प्रति माह लाखों रुपये तक कमाते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से दुकान पर आने वाले ग्राहकों और खरीदारी पर निर्भर करता है।

    Building Material Business से कमाने वाले कई लोग महीने के लाखों भी कमा रहे है तो कुछ लोगों को दुकान का किराया निकलना भी मुश्किल हो रहा है बैसे आम तौर पर देखा जाए तो बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस एल सक्सेस बिजनेस आईडिया है।

    निष्कर्ष


    हमे उमीद है कि अब आप जान गए होंगे बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस कैसे करें ये एक ऐसा बिजनेस है जिसे करने के लिए अच्छी खासी पूंजी की आवश्यकता होती है अगर आप Building Material Business से जुड़ी और अधिक जानकारी चाहते है तो हमे कमेंट जरूर करें।

    FAQs

    बिल्डिंग मटेरियल की दुकान कैसे खोलें?

    बिल्डिंग मटेरियल दुकान खोलने के लिए पहले आपको एक योजना बनानी चाहिए और जहां भी आप दुकान खोलना चाहते है वहाँ प्रोडक्ट की डिमांड को जरूर जाने।

    बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में कितना खर्चा आता है?

    बैसे बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस जितना कम हो हो उतना पैसा लगाया जा सकता है लेकिन एक नार्मल स्तर पर 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है।

    बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस के लिए पैसे कहाँ से लाएं?

    आप किसी भी बिजनेस के लिए लोन ले सकतें है।

    बिल्डिंग मटेरियल बिजनेस में कमाई?

    इस बिजनेस में कमाई की कोई सीमा नहीं है अगर बिजनेस चल जाता है तो आप करोड़ो भी कमा पाएंगे।

    बिल्डिंग मटेरियल में क्या-क्या आता है?

    सरिया, सीमेंट, रेत, गिट्टी एवं वह सभी सामान जो घर बनाने के लिए जरूरी होता है।

    Post a Comment

    और नया पुराने