Small Business Ideas: इस बिजनेस से दुकानदारों से ही महीने के कमाएं ₹50 हजार रुपये




यदि आप उत्पाद और स्वयं को बिना किसी चुनौती के एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आपको सेवा क्षेत्र में काम करना चाहिए। आज हम आपको एक शून्य निवेश वाले छोटे व्यवसाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मांग पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है और आने वाले वर्षों में काफी बढ़ेगी।

फ्रीलांस बिजनेस कंसल्टेंट एक ऐसा जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडिया है जिसकी मांग भारत के हर शहर में तेजी से बढ़ रही है। शहर छोटा हो या बड़ा, दुकानदारों की संख्या कम नहीं होती। हर दुकानदार सामान खरीदना और बेचना जानता है। वह अपना सारा समय उसी पर बिताना चाहता है क्योंकि वह इससे पैसा कमाता है। कुछ साल पहले तक दुकानदारों को सलाहकार की जरूरत नहीं होती थी। वह साल भर अपना कारोबार चलाते थे और साल में एक बार चार्टर्ड अकाउंटेंट की मदद से रिटर्न फाइल करते थे, लेकिन अब उन्हें जीएसटी समेत कई औपचारिकताएं पूरी करनी हैं।

एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के पास इन सेवाओं को प्रदान करने का समय नहीं होता है, और न ही वह अपने कार्यालय में ऐसे किसी भी काम को करने के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करना चाहता है। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के पास अपनी विशेषज्ञता के कारण समय की कमी भी होती है।

आपको बस इतना करना है कि आप दुकानदारों के प्रतिनिधि के रूप में उनके लिए सभी प्रकार की सरकारी औपचारिकताएं पूरी करेंगे। स्थानीय सरकार के सभी दस्तावेजों को क्रम में रखना और उनका जीएसटी रिटर्न दाखिल करना। आप उनकी इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग भी कर सकते हैं।

बदले में, कोई भी दुकानदार आपको न्यूनतम शुल्क देने को तैयार है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नियम और कानून बहुत सख्त होते जा रहे हैं और कोई भी दुकानदार नियमों को तोड़ना या कानूनी लड़ाई में नहीं पड़ना चाहता। अगर आप थोड़े से प्रयास से सिर्फ 100 दुकानदारों के लिए एक परामर्श फर्म शुरू कर सकते हैं, तो आप आसानी से 600000 प्रति वर्ष (रु. 50,000 प्रति माह) कमा सकते हैं।

Post a Comment

और नया पुराने